तरबूज के ये फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान……केवल तरबूज ही नहीं इसके छिलके के भी हैं ढेरों फायदे…….

16 मई 2022

http://azaadbharat.org

🚩🍉 केवल तरबूज ही नहीं इसके छिलके के भी हैं ढेरों फायदे तरबूज के छिलकों की सब्जी बनाकर सभी को खाना चाहिए और इसका प्रचार भी हो ताकि अन्य को भी इसका लाभ मिले।

🚩 सब्जी बनाने में आमचूर का उपयाेग नहीं करना है। यह त्रिदोष कारक होता है। इसकी जगह टमाटर, इमली, आमला पाउडर गुणकारी है।

🚩 तरबूज के छिलके (Watermelon Peel) में भी तरबूज की तरह ही बहुत सारे गुण होते हैं. इसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

🚩 अभी तक आपने तरबूज खाने के फायदे के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि तरबूज की तरह ही इसके छिलके (Melon peel) में भी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, ए, बी6, जिंक, पोटेशियम और खनिज के साथ-साथ लाइकोपीन, सिट्रूललाइन, क्लोरोफिल और फेनोलिक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इतने सारे गुण (Many qualities) होने के चलते इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे (Benefits) मिलते हैं ? इसलिए अगर आप भी तरबूज खाने के बाद इसके छिलके को फेंक देते हैं, तो ऐसा करने से पहले यहां बताए जा रहे तरबूज के छिलकों के फायदों के बारे में जरूर पढ़ लें

🚩 तो आइए जानते हैं कि तरबूज का छिलका हमारे शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है। अगर आप चाहें तो छिलकों की टूटी-फ्रूटी या अचार बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

👉 इम्यूनिटी बढ़ाता है :

🚩 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरबूज के छिलके का सेवन काफी मदद करता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिकारक शक्ति) को मजबूत बनाने में सहायक है। साथ ही ये वाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को भी प्रोत्साहित करता है, जिससे शरीर में इंफेक्शन नहीं होता और इम्यूनिटी बढ़ती है।

👉 ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है :
🚩 तरबूज के छिलके के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अगर आप भी अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना चाहते हैं तो इस सीजन में तरबूज के साथ इसके छिलकों का सेवन भी जरूर करें।

👉 कब्ज़ दूर करता है :

🚩 : कब्ज़ को दूर करने के लिए भी तरबूज के छिलके का सेवन किया जा सकता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज से राहत देकर मोशन को सही करने में मदद करता है।

👉 ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है:

🚩 : तरबूज का छिलका खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल सही रहे, तो आप भी इस गर्मी तरबूज के साथ ही इसके छिलके का सेवन भी ज़रूर करें।

👉 एनर्जी बढ़ाता है :

🚩 : तरबूज के छिलके का सेवन आपकी एनर्जी बढ़ाने का भी काम करता है। इसके छिलके में सिट्रूललाइन एमिनो एसिड पाया जाता है जो मांसपेशियों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। इससे शरीर को भरपूर शक्ति मिलती है और शरीर की कार्यक्षमता बढाने में मदद मिलती है।

👉 वजन कम करता है :

🚩 : जिनका वजन बहुत अधिक हो, वे भी वजन कम करने के लिए तरबूज के छिलके का सेवन कर सकते हैं। इसके छिलके के सेवन से फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। इसके लिए इसमें मौजूद सिट्रूललाइन एमिनो एसिड सहायता करता है।

🔺 Follow on Telegram: https://t.me/ojasvihindustan

🔺 Ojasvi Hindustan

🔺 youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺.instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

Translate »