ज्ञानवापी खाली करो

17 मई 2022

http://azaadbharat.org

🚩मस्जिद और काशी विश्वनाथ मंदिर के बीच 10 फिट का गहरा कुआं है,जिसे ज्ञानवापी कहा जाता है।

🚩मुसलमानों ने कब्जा कर , इस कुएं के नाम पर मस्जिद का नाम कर दिया।

🚩स्कंद पुराण में कहा गया है कि भगवान शिव ने स्वयं लिंगाभिषेक के लिए अपने त्रिशूल से ये कुआं बनाया था।

🚩ज्ञानवापी मंदिर भगवान शिव का प्राचीन मंदिर था,जिसे मुस्लिम आक्रांत औरंगजेब ने 1669 मैं मंदिर तोड़कर वहां पर मस्जिद बनवाई, इसी अनगिनत जगह है जहां मंदिरों को तोड़कर मस्जिद बनाई हुई है। इस घटना का वर्णन इसिहास में मिलता है तथा सर्वे के दौरान मस्जिद में मूर्तियों के अवशेष भी मिले हैं।

🚩ज्ञानवापी परिसर के अंदर नंदी की प्रतिमा मौजूद है,नंदी की प्रतिमा मस्जिद या ढांचे की तरफ देख रही है । इतिहासकारों ने कहा उसके अंदर हनुमान जी और गणेश जी की भी प्रतिमा है।

🚩जिसे ज्ञानवापी का तहखाना कहा जा रहा है दरअसल वो पुराने तोड़े गए विश्वनाथ मंदिर का गर्भगृह है । विश्वनाथ मंदिर के पक्षकार विजय शंकर रस्तोगी जी ने दावा किया है कि मस्जिद में एक तहखाना है और तहखाने में अत्यंत विशाल शिवलिंग आज भी विद्यमान है।

🚩काशी ज्ञानवापी मस्जिद पहले मंदिर था उसको मुसलमानों ने कब्जा कर मस्जिद का रूप दिया अभी भी उसमें देवी देवताओं के मूर्ति के चिन्ह मिलते हैं इससे साफ होता है कि ज्ञानवापी मस्जिद नहीं मंदिर है।

🚩ज्ञानवापी को लेकर चौंकाने वाले रहस्य उजागर होना लगातार जारी।

🚩ज्ञानवापी परिसर को लेकर जब से वीडियोग्राफी और सर्वे की बात की जा रही है पूरे भारत के अखबारों में तरह तरह के दावे और रहस्योद्धाटन लगातार छापे जा रहे हैं ।

🚩मुसलमानों ने कई शिवलिंग को तोड़ा था, महारानी अहिल्या बाई होल्कर ने जब शिवलिंग को यहां स्थापित करवाया तो उनके मन में ये था कि आगे भी शिवलिंग पर हमला करके मुसलमान शिवलिंग तोड़ सकते हैं इसलिए शिवलिंग को जमीन के अंदर गहरे में स्थापित किया जाए ताकी इसको तोड़ पाना आसान ना हो ।

🚩ज्ञानवापी वाले पुराने विश्वनाथ मंदिर का भी जब निर्माण हुआ हो तो इसी भय की वजह से शिवलिंग जमीन की सतह के नीचे स्थापित करवाया गया हो ताकी मुस्लिम आक्रांता शिवलिंग को ना तोड़ सकें और क्योंकि वो शिवलिंग विशाल रहा होगा तो उसने जमीन के नीचे काफी जगह ली होगी जिसे संभवत: अब तहखाना कहा जा रहा है , वही गर्भगृह है।

🚩 साल 1669 में जब औरंगजेब ने इस मंदिर का विध्वंस किया था । पूरी घटना का जिक्र डॉ मोतीचंद्र की किताब काशी का इतिहास में है । मंदिर का पुराना नक्शा देखने पर साफ पता चलता है कि प्राचीन मंदिर अष्टकोणीय था और उसके चारों तरफ भी छोटे मंदिरों की श्रृंखला थी ।

🚩डॉ मोतीचंद्र की किताब के मुताबिक इन छोटे मंदिरों को तोड़वा दिया गया और अष्टकोण मंदिर को चीरते हुए तीन तरफ से एक दीवार उठा दी गई । कुछ लोग ये भी दावा करते हैं कि औरंगजेब के सेनापतियों ने जानबूझकर मस्जिद की पश्चिमी दीवार को मंदिर की ही दीवार रहने दिया ताकी सदैव हिंदुओं को अपमानित होने का बोध सालता रहे । डॉ मोतीचंद्र की किताब काशी का इतिहास के मुताबिक गर्भगृह और आगे के परिसर को बढाकर और मंदिरों को तोड़कर मस्जिद के दालान में बदल दिया गया ।

🚩इस संबंध में कुछ और ही चौंकाने वाले खुलासे यूट्यूब चैनल यूपी तक पर उन महिलाओं ने किए जिन्होंने मां श्रृंगार गौरी का केस दायर किया था । इन महिलाओं ने यू्ट्यूब चैनल पर कहा कि अंजुमन इंतजामिया ने जो बैरीकेड्स लगाए हैं उन बैरीकेड्स के अंदर साल में एक बार दर्शन करने के लिए ये महिलाएं गई थीं और उन महिलाओं ने दावा किया कि आज भी ज्ञानवापी परिसर के अंदर नंदी की प्रतिमा मौजूद है जो कि कथित मस्जिद या ढांचे की तरफ देख रही है । महिलाओं ने कहा उसके अंदर हनुमान जी और गणेश जी की भी प्रतिमा है ।

🚩इस संबंध में एक और वकीर हरिशंकर जैन ने एक टीवी न्यूज चैनल पर दिए गए बयान में आशंका जताई की इस पर भी निगाह रखी जानी चाहिए कि क्या ज्ञानवापी परिसर में प्राचीन निशानों को हटाने के लिए कोई तोड़फोड़ भी की गई है ।

🔺 Follow on Telegram: https://t.me/ojasvihindustan

🔺 Ojasvi Hindustan

🔺 youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺.instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4B

Translate »