नारियल एक फायदे अनेक

8 मई 2022

http://azaadbharat.org

🚩नारियल पानी त्रिदोषशामक है और 140 प्रकार की बीमारियों को दूर करता है।

🚩नारियल पानी में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए इसे रोजाना पीने से बाल झड़ना बंद होते है और बाल मजबूत होते है ,साथ ही इससे स्किन का रुखापन भी दूर होता है,आँखों की रोशनी बढ़ती है,कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल (हार्ट) के लिए बहुत अच्छा होता है।

🚩 पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बहुत सारे लोग सालों से नारियल का इस्तेमाल खान-पान और सौंदर्य निखारने के लिए करते आए हैं।

🚩नारियल पानी में विषैले तत्वों को शरीर से दूर रखने के गुण भी होते हैं,हर रोज नारियल का पानी पीने से शरीर में डी हाइड्रेशन की कमी दूर होती हैं। इसके अलावा बॉडी इम्युनिटी को मजबूत करने में और बीमारियों से हमें सुरक्षित रखने में भी ये काफी कारगर होता है। इसके अलावा अगर आप शरीर के मोटापा से परेशान हैं तो नारियल पानी का सेवन करें, इससे आपको काफी फायदा होगा और आपकी फिटनेस परफेक्ट बनी रहेंगी।

🚩सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं,ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है।

🚩नारियल पानी पीने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, एक नारियल में करीब 600 मिलिग्राम पोटेशियम पाया जाता है,इसलिए सभी को नारियल पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

🚩 नारियल पानी पीने से सिर दर्द, उल्टी, दस्त, पेट में जलन, आंतों में सूजन और अल्सर की समस्या भी दूर होती है साथ ही मुह के छाले और कील, मुँहासे भी दूर होते है।

🚩 नारियल पानी पीने से शरीर के विषाणु खत्म होते है और 140 प्रकार की बीमारियों को दूर करने में नारियल पानी कारागर है,इसलिए इसका सेवन सभी को करना चाहिए।

🚩विदेशी कंपनियों के बने कोल्ड्रिंक्स से बचो और भारतीय संस्कृति के अनमोल उपहार नारियल पानी का सभी को सेवन करना ही चाहिए।

🔺 Follow on Telegram: https://t.me/ojasvihindustan

🔺 Ojasvi Hindustan

🔺 youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺.instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

Translate »