विटामिन B12 की गोलियों से सावधान, घर मे मुफ्त में प्रचुर मात्रा में मिल जायेगा

18 September 2022

Home

🚩विटामिन B12 शरीर के सबसे महत्वपूर्ण विटामिन में से एक है। शरीर में इस विटामिन का उचित स्तर मेटाबोलिज्म और मनोस्थिति को बेहतर बनाए रखने में भी सहायता करता हैं। इसलिए विटामिन B12 की कमी शरीर के कार्यो में बाधा खड़ी कर सकती है। विटामिन बी 12 शरीर में कम होने पर कई तरह की परेशानी पैदा कर सकता है। इस विटामिन की भूमिका शरीर के कुछ प्रक्रियाओं के लिए इतनी मौलिक और ज़रूरी होती है की कुछ लोग इसे “ऊर्जा देनेवाला विटामिन” भी कहते हैं।

🚩विटामिन B-12 का सस्ता , सर्वसुलभ एवं उत्तम स्रोत :-आम

🚩आम के आम गुठलियों के दाम ‘ यह कहावत यथार्थ ही है गुठली में जो गिरी रहती है वह विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर है , जो कि शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है । आधुनिक वैज्ञानिकों ने भी अनेक अनुसंधानों से आम की गुठली की मींगी (गिरी) में पाये जानेवाले पोषक तत्त्वों का अध्ययन करके पाया है कि ‘ आम की गुठली की 100 ग्राम मींगी (गिरी) में आम के 2 किलो गूदे से ज्यादा पोषक तत्व पाये जाते हैं और आम के गूदे से 20 गुना ज्यादा प्रोटीन , 50 गुना ज्यादा स्नेहांश यानी फैट और 4 गुना ज्यादा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है ।

🚩विटामिन B -12 शरीर में रक्तकणों के उत्पादन में एवं तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में अत्यंत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है । शाकाहारी लोगों में विटामिन B -12 की कमी होने का खतरा अधिक रहता है । एक शोध के अनुसार कम – से – कम 47% भारत के लोगों में अर्थात लगभग हर 2 व्यक्तियों में से 1 व्यक्ति में विटामिन B – 12 की कमी है ।

🚩विटामिन B 12 की कमी के लक्षण

🚩विटामिन B 12 की कमी होने पर खून की कमी होकर थकान , कमजोरी एवं आलस्य बना रहता है , साथ ही मुँह के छाले , हाथ – पैरों में सुन्नपन आना , आँखों की रोशनी कम होना आदि लक्षण दिखते हैं । यदि ध्यान न दिया जाय तो चलते समय शरीर का संतुलन बनाने में समस्या आना , सोचने – समझने की शक्ति में कमी होना , चिड़चिड़ापन आना आदि के साथ मस्तिष्क एवं स्नायु – तंत्र को गम्भीर क्षति पहुँचती है । यहाँ तक कि हृदय की निष्क्रियता जैसे गम्भीर उपद्रव भी हो सकते हैं ।

🚩B-12 की दैनिक जरूरत व मींगी (गिरी) में मात्रा

🚩एक वयस्क व्यक्ति के लिए लगभग 1 माइक्रोग्राम विटामिन B-12 की दैनिक जरूरत होती है । सगर्भावस्था में एवं स्तनपान करानेवाली महिलाओं में यह मात्रा 1.2 से 1.5 माइक्रोग्राम तक होती है । 100 ग्राम मींगी में लगभग 120 माइक्रोग्राम विटामिन B -12 पाया जाता है अर्थात दैनिक जरूरत से 120 गुना ज्यादा !

🚩बता दे कि आम खाकर उसकी गुठलियां फैके नही , गुठली के अंदर की गिरी के टुकड़े करकर उन टुकड़ो को तवे पर सेककर नीबू निचोड़कर रख दे और साल में 100 ग्राम जितना खा ले तो विटामिन B-12 की कमी नही रहेगी और ऐलोपैथिक गोलियां से साइड इफेक्ट हुए होंगे तो उससे भी बच जाएंगे।

🔺 Follow on

🔺 Facebook
https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/

🔺Instagram:
http://instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Twitter:
twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺 Telegram:
https://t.me/ojasvihindustan

🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

Translate »