लाल बहादुर शास्त्री के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य जो आप नही जानते होंगे

1 October 2022

azaadbharat.org

🚩लाल बहादुर शास्त्री महान निष्ठा और सक्षम व्यक्ति के रूप में जाने जाते है,वे महान आंतरिक शक्ति के साथ विनम्र, सहनशील थे, जो आम आदमी की भाषा को समझते थे और एक दृष्टि के व्यक्ति भी थे, जिन्होंने देश को प्रगति की ओर अग्रसर किया था ,लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे। उन्होंने पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के आकस्मिक निधन के बाद शपथ ली थी । उन्होंने 9 जून 1964 से 11 जनवरी 1966 , अपनी मृत्यु तक लगभग अठारह महीने भारत के प्रधानमन्त्री का पद संभाला ।

🚩उन्होंने 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के माध्यम से देश का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया था । एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए स्तंभों के रूप में आत्मनिर्भरता और आत्मनिर्भरता की आवश्यकता को पहचानते हुए उन्होंने ‘जय जवान जय किसान’ के नारे को लोकप्रिय बनाया।

🚩वे असाधारण इच्छा शक्ति के व्यक्ति थे, जो मृदुभाषी तरीके में विश्वास रखते थे। एक राजनितिक नेता होने के बाद भी वे बड़े बड़े भाषणों के बजाय , वे राष्ट्रपति कार्यो से ज्यादा याद किये जाते हैं।

🚩अज्ञान तथ्य

🚩भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और महात्मा गांधी का जन्मदिन 2 अक्टूबर को हम मनाते आये हैं।

🚩 1926 में, लाल बहादुर शास्त्री जी को काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय के द्वारा ‘शास्त्री’ की उपाधि दी गई थीं ।

🚩शास्त्री जी स्कूल जाने के लिए दिन में दो बार अपने सिर पर किताबें बांध कर गंगा नदी तैर कर जाते थे,क्योंकि उनके पास नाव लेने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं हुआ करता था।

🚩 जब लाल बहादुर शास्त्री उत्तर प्रदेश के मंत्री थे, तब वे पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने लाठीचार्ज के बजाय भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पानी के जेट विमानों का इस्तेमाल किया था।

🚩उन्होंने “जय जवान जय किसान” का नारा दिया और भारत के भविष्य को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

🚩वे जेल भी गए क्योंकि उन्होंने गांधी जी के साथ स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया था लेकिन उन्हें 17 साल के नाबालिग होने के कारण छोड़ दिया गया था।

🚩 स्वतंत्रता के बाद परिवहन मंत्री के रूप में, उन्होंने सार्वजनिक परिवहन में महिला ड्राइवरों और कंडक्टरों के प्रावधान की शुरुआत की।

🚩अपनी शादी में दहेज के रूप में उन्होंने खादी का कपड़ा और चरखा स्वीकार किया।

🚩 उन्होंने साल्ट मार्च में भाग लिया और दो साल के लिए जेल भी गए।

🚩जब वह गृह मंत्री थे, तो उन्होंने भ्रष्टाचार निरोधक समिति की पहली समिति शुरू की थी।

🚩उन्होंने भारत के खाद्य उत्पादन की मांग को बढ़ावा देने के लिए हरित क्रांति के विचार को भी एकीकृत किया था।

🚩 1920 के दशक में वे स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हुए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक प्रमुख नेता के रूप में कार्य किया था।

🚩यही नहीं, उन्होंने देश में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए श्वेत क्रांति को बढ़ावा देने का भी समर्थन किया था,उन्होंने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड बनाया और गुजरात के आनंद में स्थित अमूल दूध सहकारी का समर्थन किया था।

🚩 उन्होंने 1965 के युद्ध को समाप्त करने के लिए पाकिस्तान के राष्ट्रपति मुहम्मद अयूब खान के साथ 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए।

🚩उन्होंने दहेज प्रथा और जाति प्रथा के खिलाफ आवाज उठाई।

🚩 वे उच्च आत्म-सम्मान और नैतिकता के साथ एक उच्च अनुशासित व्यक्ति थे. प्रधानमंत्री बनने के बाद भी उन्होंने कार नहीं रखी।

🚩लाल बहादुर शास्त्री के अनमोल वचन:-

🚩अनुशासन और एकजुट होकर काम करना राष्ट्र के लिए ताकत का असली स्रोत है।

🚩 हमें शांति के लिए बहादुरी से लड़ना चाहिए जैसे हम युद्ध में लड़े थे। यह अत्यंत खेद की बात है कि आज परमाणु ऊर्जा का उपयोग परमाणु हथियार बनाने के लिए किया जा रहा है। शासन का मूल विचार, समाज को एक साथ रखना है ताकि यह विकसित हो सके और कुछ लक्ष्यों की ओर अग्रसर हो सके।

🚩 सच्चा लोकतंत्र या जनता का स्वराज असत्य और हिंसक साधनों से कभी नहीं आ सकता! मैं उतना सरल नहीं हू, जितना मैं दिखता हूं। हम न केवल अपने लिए बल्कि पूरी दुनिया के लोगों के लिए शांति और शांतिपूर्ण विकास में विश्वास रखते हैं। हमारे लिए हमारी ताकत और स्थिरता के लिए हमारे लोगों की एकता और एकजुटता के निर्माण के कार्य से अधिक महत्वपूर्ण कोई नहीं है। स्वतंत्रता की रक्षा करना केवल सैनिकों का कार्य नहीं है। पूरे देश को मजबूत होना है। आर्थिक मुद्दे हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं और यह सबसे महत्वपूर्ण है कि हमें अपने सबसे बड़े दुश्मनों – गरीबी, बेरोजगारी से लड़ना चाहिए। विज्ञान और वैज्ञानिक कार्यों में सफलता असीमित या बड़े संसाधनों के प्रावधान से नहीं बल्कि समस्याओं और उद्देश्यों के बुद्धिमान और सावधानीपूर्वक चयन से मिलती है।

🚩 सबसे बढ़कर, जो आवश्यक है वह है कड़ी मेहनत और समर्पण।

🚩 देश के प्रति वह निष्ठा अन्य सभी निष्ठाओं से आगे आती है। और यह पूर्ण निष्ठा है, क्योंकि कोई इसे प्राप्त करने के संदर्भ में नहीं तौल सकता है।

🚩 अब हमें शांति के लिए उसी साहस और दृढ़ संकल्प के साथ लड़ना है, जैसा कि हमने आक्रमण के खिलाफ लड़ा था।

🚩शास्त्री जी कहते थे कि “हम सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि समस्त विश्व के लिए शांति और शांतिपूर्ण विकास में विश्वास रखते हैं।

🚩तो आप जान गए होंगे की लाल बहादुर शास्त्री एक महान व्यक्ति, नेता और सरल व्यक्ति थे। उनके किए गए कार्यों को पूरा देश याद करता है।

🔺 Follow on

🔺 Facebook
https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/

🔺Instagram:
http://instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Twitter:
twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺 Telegram:
https://t.me/ojasvihindustan

🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

Translate »