यमुना नदी में बढ़ती गंदगी में सुधार आवश्यक……

30 October 2022

azaadbharat.org

🚩केजरीवाल सरकार ने पिछले 8 सालों से लोगों को गुमराह कर रखा है, 8 साल पहले बोले थे, हमारी सरकार आएगी तो यमुना नदी को स्वच्छ कर देंगे पर ऐसा नही हुआ।

🚩हाल में ही अभी छठ पर्व के पहले कुछ विधर्मियों ने यमुना नदी में ज़हरीले केमिकल मिलाए।

🚩इस पर दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा ने दिल्ली सरकार के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई।

🚩यमुना नदी सफाई के नाम पर केजरीवालजी ने 1200 करोड़ रुपये से ज्यादा भारत सरकार से लिए हैं।

🚩देश की जनता पूछती है कि आखिर वो 1200 करोड़ रुपये केजरीवालजी ने अपनी पार्टी विस्तार में लगाये या यमुना की सफाई में ???

🚩यमुना नदी में कुछ सालों से इतना गन्दा किया जा रहा है कि उसे अब स्वच्छ करने की अत्यधिक आवश्यकता हैं। ये जवाबदारी सरकार के साथ साथ हम आप सभी की हैं। हमें ध्यान रखना होगा कि हम यमुना नदी में कूड़ा करकट न डाले ओर नही ही किसी को डालने दे।

🚩यमुना हमे गंगा, यमुना, सरस्वती, नर्मदा,कावेरी,गोदावरी,कृष्णा, सरयू,शिप्रा,कालिंदी, आदि पवित्र नदियों को स्वच्छ रखने के लिए हम सभी को जागरूक रहना होगा ओर स्वच्छ अभियान के साथ स्वच्छ नदी अभियान चलाना ही होगा तभी हम सुखी, स्वस्थ और सम्मानित जीवन जी पाएंगे।

🚩नदियाँ सामाजिक, आर्थिक, वैज्ञानिक तथा अन्य कई रूप से सहायक मानी जाती हैं। नदियाँ हमें जल प्रदान करने के साथ-साथ शुद्ध वातावरण भी देती हैं। इसके अलावा नदियों से खेतों के लिए सिंचाई का पानी,पीने के लिए साफ़ पानी, जीवन निर्वाहके लिए मछली पालन रोज़गार, तथा अन्य कई सारे रोज़गार प्राप्त होते हैं।

🚩नदियाँ खेती के लिए लाभदायक उपजाऊ जलोढ़ मिट्टी का उत्तम स्त्रोत होती हैं। नदियां न केवल जल प्रदान करती है बल्कि घरेलू एवं उद्योगिक गंदे व अवशिष्ट पानी को अपने साथ बहकर ले भी जाती है। बड़ी नदियों का उपयोग जल परिवहन के रूप मे भी किया जा रहा है। नदियों में मत्स्य पालन से मछली के रूप मे खाद्य पदार्थ भी प्राप्त होते हैं।

🚩मनुष्य और जीव जंतु जल के बिना जीवित नहीं रह सकते है। जिस प्रकार लोग जल को बिना सोचे समझे प्रदूषित कर रहे है , आने वाले समय में नदियों के जल को संरक्षित करना मुश्किल हो जाएगा। सारी नदियों को संरक्षित ना करने की वजह से नदियाँ विलुप्त हो रही है। लोगो को नदियों के जल को गन्दा करने से पूर्व , उन्हें रोकने की ज़रूरत है।

🚩सभी देशवासियों को नदियों को स्वच्छ बनाये रखने के लिए तत्पर रहना चाहिए।

🔺 Follow on

🔺 Facebook
https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/

🔺Instagram:
http://instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Twitter:
twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺 Telegram:
https://t.me/ojasvihindustan

🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

Translate »