पुख्ता है सबूत, पूरी दुनिया में सनातन धर्म ही था, तुर्की में मिले 2 मंदिर

6 January 2023

azaadbharat.org

🚩विश्व मे प्रथम धर्म एकमात्र सनातन धर्म ही था, जब ब्रह्माजी ने सृष्टि का उद्गम किया तब केवल सनातन धर्म ही था जिसको आज हिंदू धर्म के नाम से बोला जाता है। आपने पुराणों में सुना होगा की कई राजा एकछत्र सम्राट थे अर्थात पूरी पृथ्वी पर सिर्फ एक राजा का ही राज होता था, विक्रम संवत जिनके नाम से है उन राजा विक्रमादित्य का राज्य भी अरब देश तक फैला था लेकिन 2022 साल पुराने ईसाई मत और 1700 साल पुराने इस्लाम मजहब ने सनातन धर्म को तोड़ने के लिए अनेक प्रयत्न किये और हिंदू आपस मे बंटते गए, जिसकी वजह से आज ईसाईयों के 172 देश और मुस्लिमो के 54 देश बन चुके हैं और बौद्ध धर्म के 8 से अधिक देश बन चुके हैं लेकिन हिंदू सोया रहा तो आज एक भी हिंदू राष्ट्र नहीं हैं।

🚩तुर्की में मंदिर

🚩तुर्की में पुरातत्वविदों को प्राचीन किले की खुदाई में एक मंदिर मिला है। इस मंदिर का संबंध राजा मीनुआ से बताया जा रहा है। जिस प्राचीन किले में यह मंदिर मिला है, वह पूर्वी तुर्की के वैन जिले में पड़ता है। हालांकि, राजा मीनुआ से संबंधित यह पहला मंदिर नहीं है, जो पुरातत्वविदों को मिला हो। इससे पहले भी एक मंदिर मिल चुका है।

🚩पुरातत्वविद जिस प्राचीन किले की खुदाई कर रहे हैं, उसका मॉडर्न तुर्किश नाम ‘Körzüt’ है, जो आठवीं सदी ईसा पूर्व में बनाया गया था। इस किले का निर्माण राजा मीनुआ ने ही कराया था।

🚩वैन म्यूजियम की ओर से किले में खुदाई के दौरान कई अहम खोज की जा चुकी हैं। किले में खुदाई का कार्य तुर्की के कल्चर और टूरिज्म मंत्रालय की अनुमति के बाद शुरू किया गया था, जो अभी तक जारी है।

🚩तुर्की सरकार की ओर से पुरातत्व की इस खुदाई के लिए फंड भी दिया जा रहा है। किले में यह खुदाई वैन युज़ुन्कु यिल विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग के प्रोफेसर सबाहत्तिन अर्दोआन के नेतृत्व में की जा रही है।

🚩कोरबेलिंग तकनीक से बना है किले के अंदर मिला यह मंदिर

🚩खास बात है कि किले के अंदर जो यह मंदिर मिला है, वह कोरबेलिंग तकनीक से बनाई गई है, जिसमें मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े और धातु की कलाकृतियां भी मिली हैं।

🚩तुर्की सरकार की ओर से पुरातत्व की इस खुदाई के लिए फंड भी दिया जा रहा है. किले में यह खुदाई वैन युज़ुन्कु यिल विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग के प्रोफेसर सबाहत्तिन अर्दोआन के नेतृत्व में की जा रही है।

🚩अर्दोआन ने इस मामले में कहा कि टीम ने किले के अवशेष वाले पूरे इलाके से कई अहम चीजों की खोज की है, जो क्षेत्र के इतिहास से जुड़ी हुई हैं। अर्दोआन ने बताया कि कुछ समय पहले पहला मंदिर मिला था कि अब टीम को राजा मीनुआ का दूसरा मंदिर भी मिल गया है।

🚩आपको बता दें कि जून 2020 वियतनाम में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को एक संरक्षण परियोजना की खुदाई के दौरान 9वीं शताब्दी का शिवलिंग मिला था।

🚩खुदाई में प्राप्त बलुआ पत्थर से निर्मित यह शिवलिंग पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे किसी तरह की हानि नहीं पहुँची है। यह शिवलिंग ASI को वियतनाम के माई-सन (मी-सान) मंदिर परिसर की खुदाई के दौरान मिला है।

🚩आपने जाना कि हिंदू तुर्की और वियतनाम में भी थे, वहाँ मंदिर और शिवलिंग मिलने पर कुछ हिंदू खुश भी होंगे लेकिन हिंदू केवल वियतनाम में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व मे फैले थे, हिंदू जाती मे बँटते गए और आज सिर्फ भारत में ही हैं और उसमे भी 8 राज्यों में तो अल्पसंख्यक बन चुके हैं। हरियाणा के मेवात में करीब 50 से अधिक गांव हिन्दू विहीन बन गए हैं, हिंदू साधु-संतों ही हत्या कर दी जा रही है अथवा जेल भेज दिया जाता है, हिंदू मंदिरों के पैसे चर्च, मस्जिद आदि अन्य जगह उपयोग किये जा रहे हैं। हिंदुनिष्ठ लोगो की हत्या की जा रही है, फिल्मों, मीडिया, वेब सीरीज आदि द्वारा हिंदुओ को गलत तरीके से दिखाया जा रहा है तथाकथित सेक्युलर वहिंदुओं को ही आपस में तोड़ रहे हैं अर्थात हिंदू बाहुल्य देश मे भी हिन्दू सुरक्षित नहीं हैं।

🚩अभी भी जाति-पाती में बंटे रहें तो फिर कौन बचायेगा? इसलिए अभी भी समय है, एक हो जाइए और एकता के सूत्र में बंधकर भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करना चाहिए।

🔺 Follow on

🔺 Facebook
https://www.facebook.com/SvatantraBharatOfficial/

🔺Instagram:
http://instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Twitter:
twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺 Telegram:
https://t.me/ojasvihindustan

🔺http://youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

Translate »