दिनभर ट्वीटर पर टॉप ट्रेड रहा ’13 अप्रैल नववर्ष’ जानिए लोगो ने क्या कहा?

10 अप्रैल 2021

azaadbharat.org

🚩ब्रह्म पुराण में लिखा है कि जिस दिन सृष्टि का चक्र प्रथम बार विधाता ने प्रवर्तित किया, उस दिन चैत्र सुदी प्रतिपदा रविवार था ।

🚩चैत्र के महीने के शुक्ल पक्ष की प्रथम तिथि (प्रतिपद या प्रतिपदा) को सृष्टि का आरंभ हुआ था। हिन्दुओं का नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को शरू होता है । इस दिन ग्रह और नक्षत्र में परिवर्तन होता है । हिन्दी महीने की शुरूआत इसी दिन से होती है ।
इस वर्ष में 13 अप्रैल 2021 से हिंदू नुतन वर्ष प्रारंभ होगा इसको लेकर शनिवार को टॉप ट्रेड चल रहा था हैशटैग था “#13अप्रैल_नववर्ष” इस हैशटैग को लेकर लाखों ट्वीट भी हुई, आइए आज आपको बताते हैं क्या बता रही थी जनता…।

1◆ इंदिरा भार्गव लिखती है कि चैत्र माह न शीत न ग्रीष्म ! ये माह पूरा पावन काल माना गया है ऐसे समय में सूर्य की चमकती किरणों की साक्षी में चरित्र और धर्म धरती पर स्वयं श्रीराम रूप धारण कर उतर आए।
हिन्दु धर्म पृथ्वी के उद्गम से ही है
और सबसे सर्वश्रेष्ठ धर्म है
#13अप्रैल_नववर्ष https://t.co/fZdmAtcaPE

2◆ महेश ने लिखा कि हिन्दू धर्म का नूतन वर्ष चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को मनाया जाता है क्योंकि
(१)उस दिन ब्रह्मा जी द्वारा सृष्टि की रचना हुई
(२)सतयुग का प्रारंभ
(३)भगवान श्री राम का राज्याभिषेक
(४)नवरात्र का शुभारंभ
(५)युधिष्ठिर संवत का प्रारंभ
#13अप्रैल_नववर्ष

3◆ मीनू लिखती है कि
#13अप्रैल_नववर्ष
हमारा नववर्ष आने वाला है ,हिंदू राष्ट्र की जय ,सभी हिंदुओं संगठित हो देश की रक्षा करें https://t.co/ciD4o84cPa

4◆ संत श्री आशारामजी बापू हैन्डल से लिखा गया कि “चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन ब्रह्माजी द्वारा सृष्टि की रचना हुई, भगवान श्रीराम एवं धर्मराज युधिष्ठिर का राजतिलक दिवस, झुलेलालजी का अवतरण दिवस, चैत्री नवरात्र प्रारम्भ आदि पर्वोत्सव एवं जयंतियाँ वर्ष-प्रतिपदा से जुड़कर और अधिक महान बन गयीं”
#13अप्रैल_नववर्ष
https://t.co/v2WSF4GW5u

5◆ अमित सोनी ने लिखा कि
‘इस साल सभी भारतीयों को चैत्री शुक्ल प्रतिपदा को अपने घर पर भगवा ध्वज फहराये, सूर्य भगवान को अर्घ्य दें, शंख ध्वनि और भजन-कीर्तन करें।’
#13अप्रैल_नववर्ष https://t.co/Y8oRKtZenn

6◆ संत श्री आशारामजी आश्रम हैन्डल से ट्वीट करके बताया कि ‘जिस दिन ब्रह्माजी ने सृष्टि का आरम्भ किया था वह था चैत्र मास के शुक्ल पक्ष का प्रथम दिन । जहाँ देशी संवत् का स्वागत सात्त्विक भावना , व्रत , पूजन आदि से होता है। चैत्री नूतन वर्ष के दिन कोई भी शुभ कार्य करने हेतु मुहूर्त देखने की जरूरत नहीं होती ।’
#13अप्रैल_नववर्ष https://t.co/8Ci448tY4w

7◆ मुकेश ने लिखा कि चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को सृष्टि का आरंभ हुआ था॥
हिन्दुओं का नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को शुरु होता है।
इस दिन ग्रह और नक्षत्र में परिवर्तन होता है।
जिसमें हिन्दू उपवास एवं पवित्र रहकर नववर्ष की शुरूआत करते हैं॥
#13अप्रैल_नववर्ष

8◆ सुरेश डाभी ने लिखा कि
जी हाँ, विश्व वंदनीय पूज्य Sant Shri Asharamji Bapu बताते हैं कि “हिंदू संस्कृति में चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को नव वर्ष मनाने से मन प्रसन्न व शरीर स्वस्थ रहता है।” आओ मिलकर हिंदू संस्कृति की रक्षा हेतु #13अप्रैल_नववर्ष मनाए। https://t.co/XN1Q59itok

🚩इस तरीके से लाखों ट्वीट हुई थी 13अप्रैल_नववर्ष हैशटेग को लेकर, सभी ने एक ही अपील की कि इस वर्ष 13 अप्रैल 2021 को अपना चैत्री हिंदू नववर्ष जरुर मनाएं।

🚩हिन्दू धर्म पृथ्वी के उद्गम से ही है और सबसे सर्वश्रेष्ठ धर्म है; परंतु दुर्भाग्य की बात है कि हिन्दू ही इसे समझ नहीं पाते । पाश्चात्य कल्चर को योग्य और अधर्मी कृत्यों का अंधानुकरण करने में ही अपने आप को धन्य समझते हैं । 31 दिसंबर की रात में नववर्ष का स्वागत और 1 जनवरी को नववर्षारंभ दिन मनाने लगे हैं ।

🚩सभी हिन्दू चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को नववर्ष मनाने का संकल्प लें | इस वर्ष 13 अप्रैल 2021 को हिन्दू नववर्ष आ रहा है । सभी हिन्दू तैयारी शुरू कर दें ।

🚩आज से ही अपने सभी सगे-संबंधी, परिचित और मित्रों को पत्र एवं सोशल मीडिया आदि द्वारा शुभ संदेश भेजना शुरू करें ।

🚩 संस्कृति रक्षा के लिए गांव-शहरों में नववर्ष निमित्त प्रभात फेरियां, झांकियों की सजावट वाली यात्राएं, पोस्टर लगाकर, स्थानिक केबल पर प्रसारण करवाकर नववर्ष का प्रचार-प्रसार जरूर करें ।

🚩Official  Links:👇🏻

🔺 Follow on Telegram: https://t.me/ojasvihindustan

🔺 facebook.com/ojaswihindustan

🔺 youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺.instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

Translate »