खुद को कोरोना है या नही कैसे चेक करें? और कोरोना से कैसे बचाव करें?

23 जुलाई 2020

 
🚩आजकल मीडिया में देखें तो कोरोना की अधिक खबरे दिखाई जाती है और उससे बचने के लिए तरह तरह की दवाइयों आदि का प्रचार किया जाता है, मीडिया की खबरे देखकर कुछ लोग घबराहट में आ जाते हैं, कोरोना से बचने के लिए सावधानी रखनी चाहिए लेकिन ऐसा नही हो कि उससे हम डर जाए। ये वायरस उन पर अटेक करता है जिनकी रोगप्रतिकारक शक्ति कम होती है, अगर आपके पास रोगप्रतिकारक क्षमता अच्छी है तो वायरस आ भी गया तो टिकेगा नही।
 
🚩कैसे चेक करें कोरोना है की नही?
 
🚩कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति 3 सेकंड भी श्वास नही रोक पायेगे क्योंकि वायरस फेफड़ों पर तुंरत असर करता है, अगर आपने श्वास लिया और 15 सेकंड से अधिक रोक लिया तो समझो आपको कोरोना नही है। अगर उससे भी अधिक रोक लिया तो समझो की आप ओर मजबूत है। 
 
🚩वायरस हम पर हमला न करे उसके लिए क्या करें?
 
🚩आपको बता चुके है कि वायरस उन्हीं पर हमला करता है जिनकी रोगप्रतिकारक शक्ति कम होती है इसलिए आपको इसको बढ़ाने के लिए हररोज सुबह ताजी हवा में प्राणायाम करना चाहिए अगर आपके आसपास प्रदूषित वातावरण है तो देशी गाय के गोबर के कंडे जलाकर उस पर 1-2 बूंदे देशी गाय का घी डाले इससे 1 टन जितना ऑक्सीजन प्राप्त होगा अथवा तो आपके नजदीक में कोई देशी गाय के गोबर से बनी धूपबत्ती है तो उसका उपयोग कर सकते है।
 
🚩अगर आप हररोज प्राणयाम करेंगे तो आपकी रोगप्रतिकारक शक्ति बढ़ जाएगी फिर कोई भी वायरस आपके ऊपर हमला नही करेगा उसका उदाहरण है कि इटली में 1000 से अधिक पादरी मर चुके है लेकिन भारत मे 1 भी साधु कोरोना से नही मरा इससे साफ होता है कि हमारे साधु संयमी जीवन जीते है ओर आसान-प्राणयाम करते है और फलाहार करते है, बाजार की पिजा, बर्गर आदि कचरा पट्टी अपने शरीर मे नही डालते हैं।
 
🚩आप भी कल सुबह से प्राणयाम शुरू कर दीजिए उसकी विधि आदि गूगल पर सर्च करके देख सकते है। अगर आपने 40 सेंकड बहार ओर 1 मिनिट अंदर श्वास रोक लिया ओर ऐसे 5 प्राणयाम हररोज करने लगे, शुरुआत में कम सेंकड कर सकते है धीरे धीरे बढ़ाकर इतना कर सकते है फिर आपकी रोगप्रितकारक शक्ति बढ़ जायेगी आपको कोई वायरस अथवा अन्य बीमारियां हमला नही कर पायेगी।
 
🚩इसके साथ साथ अगर सूर्य नमस्कार करे और देशी गाय के दूध-घी, तुलसी के पत्ते, फल आदि ले तो बढ़िया रहेगा इससे आपके शरीर की इतनी रोगप्रितकारक शक्ति बढ़ेगी की डॉक्टरों के पास चक्कर नही लगाने पड़ेंगे।
 
🚩प्राणयाम का महत्व
 
🚩प्राणायाम का योग में बहुत महत्व है। आदि शंकराचार्य श्वेताश्वतर उपनिषद पर अपने भाष्य में कहते हैं, “प्राणायाम के द्वारा जिस मन का मैल धुल गया है वही मन ब्रह्म में स्थिर होता है। इसलिए शास्त्रों में प्राणायाम के विषय में उल्लेख है।” स्वामी विवेकानंद इस विषय में अपना मत व्यक्त करते हैं, “इस प्राणायाम में सिद्ध होने पर हमारे लिए मानो अनंत शक्ति का द्वार खुल जाता है। मान लो, किसी व्यक्ति की समझ में यह प्राण का विषय पूरी तरह आ गया और वह उस पर विजय प्राप्त करने में भी कृतकार्य हो गया, तो फिर संसार में ऐसी कौन-सी शक्ति है, जो उसके अधिकार में न आए? उसकी आज्ञा से चन्द्र-सूर्य अपनी जगह से हिलने लगते हैं, क्षुद्रतम परमाणु से वृहत्तम सूर्य तक सभी उसके वशीभूत हो जाते हैं, क्योंकि उसने प्राण को जीत लिया है। प्रकृति को वशीभूत करने की शक्ति प्राप्त करना ही प्राणायाम की साधना का लक्ष्य है।”
 
🚩सावधानियाँ:-
 
🚩सबसे पहले तीन बातों की आवश्यकता है, विश्वास, सत्यभावना और दृढ़ता।
 
🚩प्राणायाम करने से पहले हमारा शरीर अन्दर से और बाहर से शुद्ध होना चाहिए।
 
🚩बैठने के लिए नीचे अर्थात भूमि पर आसन बिछाना चाहिए।
 
🚩बैठते समय हमारी रीढ़ की हड्डियाँ एक पंक्ति में अर्थात सीधी होनी चाहिए।
 
🚩सुखासन, सिद्धासन, पद्मासन, वज्रासन किसी भी आसन में बैठें, मगर जिसमें आप अधिक देर बैठ सकते हैं, उसी आसन में बैठें।
 
🚩प्राणायाम करते समय हमारे हाथों की उंगलियां ज्ञानमुद्रा या किसी अन्य मुद्रा में होनी चाहिए।
 
🚩प्राणायाम करते समय हमारे शरीर में कहीं भी किसी प्रकार का तनाव नहीं होना चाहिए, यदि तनाव में प्राणायाम करेंगे तो उसका लाभ नहीं मिलेगा।
 
🚩प्राणायाम करते समय अपनी शक्ति का अतिक्रमण ना करें।
 
🚩जिन लोगो को उच्च रक्त-चाप की शिकायत है, उन्हें अपना रक्त-चाप साधारण होने के बाद धीमी गति से प्राणायाम करना चाहिये।
 
🚩यदि ऑपरेशन हुआ हो तो, छः महीने बाद ही प्राणायाम का धीरे धीरे अभ्यास करें।
 
🚩हर साँस के आने जाने के साथ मन ही मन में ओम् का जाप करें
 
🚩ओम् का उच्चारण  करने से हमारे पूरे शरीर मे (सिर से ले के पर के अंगूठे तक) एक वाइब्रेशन होता है जो हमारे अंदर की नेगेटिव एनर्जी को बाहर निकाल के मन और आत्मा को शुद्ध करता है।
 
🚩आप स्वस्थ रहना चाहते हो तो आज से प्राणयाम शुरू करें।
 
🚩Official  Links:👇🏻
 
🔺 Follow on Telegram: https://t.me/ojasvihindustan
 
 
 
 
 
🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ
Translate »