कोल्ड ड्रिंक पीने से मासूम बच्ची की मौत; आप भी रहें सावधान!

11 अगस्त 2021

azaadbharat.org

🚩अमेरिका हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के मुताबिक सॉफ्ट ड्रिंक की लत से होने वाले रोग, जैसे- डायबिटीज से हर साल 1.33 लाख जानें जाती हैं, हृदयरोग से लगभग 45,000 और कैंसर से 6,500 लोग मौत का शिकार बनते हैं। यानी कुल 1.84 लाख मौतों के लिए सॉफ्ट ड्रिंक जिम्मेदार है।

🚩आपको बता दें कि तमिलनाडु (Tamilnadu) के चेन्नई (Chennai) से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने (Viral News) आया है. दरअसल यहां एक 13 साल की मासूम को कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद उल्टी हुई और फिर उसकी मौत हो गई (13 Year Old Girl Dies After Consuming Soft Drink). मामले के खुलासे के बाद इलाके में हड़कंप मचा हुआ है.

🚩हादसे के बाद कोल्ड ड्रिंक की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बंद

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, बच्ची की मौत होने के बाद फूड सेफ्टी के अधिकारियों ने बुधवार को शोलावरम में कोल्ड ड्रिंक की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बंद कर दिया (Manufacturing Unit Closed After The Incident). पीड़ित बच्ची की पोस्टमार्टम (Postmortem) रिपोर्ट में सामने आया है कि उसके रेस्पिरेटरी सिस्टम में कोल्ड ड्रिंक चली गई थी (Cold Drink Entered Repiratory System), जिसके बाद दम घुटने से मासूम की मौत हो गई.
पुलिस के मुताबिक, मृतक बच्ची का नाम धारणी था. उसे अस्थमा की बीमारी थी. डॉक्टर ने उसे कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए मना किया था.

🚩उस दिन क्या हुआ था?

बता दें कि धारणी ने घर के पास एक दुकान से कोल्ड ड्रिंक खरीदी और वहीं पीने लगी. इसे देखते ही उसकी बड़ी बहन अश्विनी ने उसके हाथ से कोल्ड ड्रिंक छीन ली और घर चलने के लिए कहा. थोड़ी देर बाद जब अश्विनी घर के बाहर चली गई तो धारिणी ने बाकी बची कोल्ड ड्रिंक भी पी ली. फिर धारिणी को उल्टी होने लगी. इसके बाद वह वहीं जमीन पर गिर गई. फिर आनन-फानन में मासूम को हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. उसकी जान नहीं बचाई जा सकी.
http://dhunt.in/ka4aU?s=a&uu=0xe40acb34720b6519&ss=wsp

🚩महिलाओं के लिए अधिक खतरनाक है सॉफ्ट ड्रिंक !!

जो महिलाएं दिन में दो बार साफ्टड्रिंक का सेवन करती हैं, उनमें  हृदयरोगों का खतरा 35% तक बढ़ जाता है। ‘डायबिटीज केयर’ संस्था ने तीन लाख से अधिक लोगों की सेहत पर कोल्ड ड्रिंक, डिब्बाबंद जूस और हेल्थ ड्रिंक का असर आंकने के बाद ही यह निष्कर्ष निकाला है।

🚩उन्होंने इन पेय पदार्थो को हड्डियों, मांसपेशियों, दांतों, आंखों और किडनी की सेहत के लिए भी भारी हानिकारक करार दिया है।

🚩कई विदेशी कंपनियाँ कुछ नेताओं की मिलीभगत से हिन्दुस्तान में बोतलबंद जहर खुल्लेआम बेच रही हैं, इस जहर को हिन्दुस्तान की सांसदों की कैंटीन में प्रतिबंधित कर दिया गया है। अगर कोल्ड ड्रिंक जहरीला है ये हमारे सांसद जानते हैं तो इसे पूरे भारत में प्रतिबंधित क्यों नहीं करते??

नेताओं का स्वास्थ्य बेहतर रहना चाहिए तो जनता का नहीं??

🚩हमारे देश में बहुत सी विदेशी कम्पनियाँ हानिकारक पेय व खाद्य सामग्री बेच रही हैं और सरकार टैक्स के चक्कर में आंखें बन्द करके बैठी है।

🚩नींबू स्वास्थ्य में उत्तम लाभदायी!!

नींबू का रस स्वास्थ्य के लिए अत्यंत उपयोगी  है। यह रक्त की अम्लता को दूर करने का विशिष्ट गुण रखता है। त्रिदोष, वायु-सम्बन्धी रोगों, मंदाग्नि, कब्ज और हैजे में नींबू विशेष उपयोगी है। नींबू में कृमि-कीटाणुनाशक और सड़न दूर करने का विशेष गुण है। यह रक्त व त्वचा के विकारों में भी लाभदायक है। नींबू की खटाई में ठंडक उत्पन्न करने का विशिष्ट गुण है जो हमें गर्मी से बचाता है।

मुँह सूखना, पित्तप्रकोप, उदररोग, अपच, अरुचि, पेटदर्द, मंदाग्नि,  मोटापा, कब्ज, दाँतों से खून निकलना, बालों की रूसी, सिर की फोड़े-फुंसी आदि नींबू के प्रयोग से मिट जाते हैं ।

🚩क्यों ऐसी विदेशी कंपनियों के ज़हरीले पेय-पदार्थों का सेवन करना जो हमारा पैसा लेने के साथ-साथ हमारे शरीर को भी बीमारियों का घर बनाना चाहते हैं?

इससे तो अच्छा है कि प्राकृतिक वस्तुओं, जैसे- नीबूं पानी, गुलाब शर्बत आदि का सेवन कर गरीबों की रोजी रोटी में मदद रूप हों और देश की समृद्धि में सहायक होने के साथ-साथ अपना स्वास्थ्य भी बढ़िया रखें।

🚩Official Links:👇🏻

🔺 Follow on Telegram: https://t.me/ojasvihindustan

🔺 facebook.com/ojaswihindustan

🔺 youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺.instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

Translate »