आशाराम बापू का एक और संकल्प पूरा हुआ…

05 फरवरी 2022

azaadbharat.org

🚩मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में कुछ साल पूर्व हिन्दू संत आशारामजी बापू का सत्संग गुप्ता ग्राउण्ड में हुआ था तब बापू आशारामजी ने ही व्यासपीठ से कहा था कि नर्मदापुरम वालों, आप सब लोग मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को चिट्ठी लिखना और अपनी चिट्ठी में मेरा नाम भी लिखना कि आशाराम बापू और नर्मदापुरम की जनता को इस्लामिक आततायी होशंगशाह के नाम पर बसे इस नगर के नाम पर आपत्ति है। इस नगर का मूल नाम पूर्व में “नर्मदापुरम” था जिसे अत्याचारी होशंगशाह ने होशंगाबाद कर दिया था जो आज भी हमें आततायी मुग़ल गुलामी व अत्याचार की याद दिलाता है। अतः आप सब लोग मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को चिट्ठी लिखकर कहो कि होशंगाबाद का नाम बदलकर “नर्मदापुरम” कीजिये।

🚩उस समय नर्मदापुरम के लोगों ने बापू आशारामजी के कहे अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंहजी को चिट्ठियां भी लिखी थीं परंतु किसी भी शहर का नाम बदलने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति लेनी होती है। जब केंद्र सरकार अनुमति देती है तब ही किसी शहर का नाम बदला जा सकता है। उस समय मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह की BJP सरकार थी और केंद्र में काँग्रेस की सरकार थी। शिवराजजी ने होशंगाबाद का नाम बदलने के लिए केंद्र की काँग्रेस सरकार के पास प्रस्ताव भेजा तो काँग्रेस सरकार ने नाम बदलने से मना कर दिया और बापू आशारामजी का संकल्प अधूरा ही रह गया। 2014 में केंद्र में मोदी सरकार आयी। लगभग 3 साल बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मोदी सरकार को होशंगाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा था। उसके ठीक 1 साल बाद मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए और मध्यप्रदेश से BJP की सरकार चली गई। काँग्रेस की कमलनाथ सरकार आ गई।

🚩बापू आशारामजी का संकल्प तब भी अधूरा रह गया। 1.5 साल बाद ही काँग्रेस की सरकार गिर गई और मध्यप्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बन गई। कोरोना के चलते होशंगाबाद का नाम बदलने के प्रस्ताव पर कोई काम नहीं हुआ। 1 साल पहले होशंगाबाद संभाग को नर्मदापुरम कर दिया गया था और अब केंद्र सरकार ने होशंगाबाद शहर नाम भी “नर्मदापुरम” कर दिया है।

हिंदू संत आशाराम बापू का संकल्प आज पूरा हुआ। इसके लिए मुख्यमंत्री और नर्मदापुरम की धर्मप्रेमी जनता को धन्यवाद। – दुष्यंत साहू (पत्रकार-समाजसेवक)

🚩भारत में जिन स्थानों में लुटेरे, आक्रमणकारी मुगलों और अंग्रेजों के नाम से शहर, सड़कें हैं वहां से उनका नाम हटाकर भारतीय प्राचीन नाम रख लेना चाहिए ऐसी जनता की मांग है।

🚩Official Links:👇🏻

🔺 Follow on Telegram: https://t.me/ojasvihindustan

🔺 facebook.com/ojaswihindustan

🔺 youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺.instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

Translate »